मधुमेह (डायबिटीज)

मधुमेह (डायबिटीज) क्या है? 
मधुमेह एक रोग है जिसमें शरीर इंसुलीन (insulin) पैदा नहीं करता अथवा ठीक प्रकार से उपयोग नहीं करता. इंसुलीन एक हॉर्मोन है जो शक्कर को आपके शरीर मे आवश्यक ऊर्जा में बदलता है.

मधुमेह कैसा होता है? 
विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ आनुवंशिक (पैत्रिक) कारणों से और खान पान तथा पर्यावरण का संतुलन बिगड़ने से मधुमेह होता है. परन्तु यह देखा गया है कि आप को मधुमेह होने का खतरा है यदि
- आपके परिवार में किसी को मधुमेह है.
- आपका वजन ज़रुरत/समान्य से ज्यादा/अधिक
- आपका उम्र ४० साल से ऊपर है
- आप ज्यादा समय निष्क्रीय रहते है
- आपको गर्भावस्था के दौरान मधुमेह हुआ था अथवा आपका शिशु का वजन जन्म के समय ४ किलो या इससे अधिक था

याद रखें कि अधिकांश लोगों में मधुमेह होने पर कोई लक्षण नहीं होता. आपमें मधुमेह का पता करने का केवल यहीं तरीका है कि आप खून का जाँच कराएँ.

मधुमेह का इलाज कैसे किया जाता है
मधुमेह का नियंत्रण के तीन भाग है -

- स्वस्थ खाना - शारीरिक गतिविधि (physical exercise) - दवाई
स्वस्थ खाना और आवश्यक कसरत से आपका वजन समान्य हो जाता है जिससे मधुमेह नियंत्रण करने में मदत मिलता है. कुछ मरीजों में इससे ही मधुमेह कंट्रोल हो जाता है. परंतु जब स्वस्थ खाना, आवश्यक शारीरिक गतिविधि और समान्य वजन से ही मधुमेह नियंत्रित नहीं होता है, तो दवाईयों का इस्तेमाल करना पड़ता है.

परन्तु याद रखें कि मधुमेह के लिए दवाई लेने पर भी, यह अनिवार्य है कि आप स्वस्थ खाना खाएं, आवश्यक कसरत करें और अपने वजन को स्वस्थ रखें.

मधुमेह का इलाज करना ज़रूड़ी क्यों है
शरीर में चीनी का मात्रा ज्यादा होने पर शरीर के हर एक अंग पर हानि हो सकती है. आपके गुर्दे और नशों में स्थाई हानि हो सकती है, घाव सूखने में समय लग सकता है और कभी कभी हाथ पैर काटने का नौबत भी सकती है, आँखों की रोशनी कम या ख़त्म हो सकती है. इसके अलावा दिल का दौरा और लकवा मारने का भी खतरा है.


इलाज से बेहतर है बचाव / रोकथाम

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

दिनाई

डायरिया

डायबिटीज - स्वस्थ खाना - सुबह का आहार